Satire, Vyangya
- सईद खान
बचपन में मेरी दादी अक्सर मुझे कहानियां सुनाया करती थीं। उनकी कहानी के पात्र ज्यादातर प्रतापी राजा, बहाुदर योद्धा और सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र सरीके लोग हुआ करते थे। दादी कदाचित अपने कुल के चिराग यानि मुझे सर्वगुण संपन्न आदमी बनाना चाहती थी। शायद इसीलिए कहानी सुनाकर बाकायदा वे मुझे नसीहत भी किया करती थीं। वे कहती थीं- ‘वक्त जरूरत पर अगर गधे को भी बाप कहना पड़े तो कोई वांदा नहीं।’ जब जÞरा बड़ा हुआ और पता चला कि गधा तो बेवकूफी की अलामत है, तो दादी की नसीहत मुझे बकवास लगने लगी। लेकिन बाद में जब-जब सरकारी बाबुओं, पुलिस वालों, छुटभैय्ये नेताओं और सहकर्मियों से अपना काम निकलवाने के लिए मुझे उन्हें ‘बाप’ कहना पड़ा, दादी के तजुर्बे के आगे मेरा सिर श्रद्धा से झुकता चला गया और मुझे उनकी नसीहतों में सार नजर आने लगा।
दादी कहती थीं- ‘वफादारी कुत्ते से सीखो, चालाकी लोमड़ी से, स्मरण करना तोते से, मेहनत करना च्यूंटी से और लक्ष्य पर झपटना बाज से...।’ आदि-इत्यादि। यानि हर अच्छे कर्म के लिए दादी पशु वर्ग की ही मिसाल दिया करती थीं। उन्होंने कभी आदमी की मिसाल नहीं दीं। कभी ये नहीं कहा कि ईमानदारी खान साहब से सीखो, कर्तव्यबोध तिवारी जी से, वक्त की पाबंदी वर्मा जी से और सच् बोलना सक्सेना जी से। वगैरह-वगैरह। दादी ने एक बार मुझे बताया था कि ईश्वर निर्मित सगरे प्राणियों में आदमी को सर्वश्रेष्ठ कहा गया है। मैंने जब उनसे पूछा, कि आदमी को सर्वप्रथम कब, किसने और क्यों सर्वश्रेष्ठ कहा, तो वे बोलीं-‘उन्हें उनकी दादी ने बताया था कि आदमी को सर्वश्रेष्ठ कहा गया है।’ किब, कसने और क्यों कहा, इसका वे कोई जवाब नहीं दे सकीं। वे यह भी नहीं बता सकीं कि आदमी को सर्वश्रेष्ठ कहे जाने का आधार क्या था।
दादी द्वारा दी गई इस जानकारी और अच्छे कर्म के लिए उनका पशु वर्ग की मिसाल देना मुझे खटकने लगा था। मैं चक्कर में पड़ गया कि यदि आदमी सगरे प्राणियों में सर्वश्रेष्ठ है, तो उसे नसीहत करने के लिए पशु वर्ग की मिसाल क्यों दी जा रही है। आदमी को आदमी की मिसाल क्यों नहीं दी जाती। क्या आदमी के खाते में ऐसा कोई कर्म नहीं, जिसकी मिसाल दी जा सके।
मुझे लगा, आदमी ने मानवता, देश सेवा, भाईचारा और सर्वधर्म समभाव आदि कथित गुणों का खुद को स्वामी मानते हुए खुद ही खुद के सर्वश्रेष्ठ होने पर मुहर लगा दी है। या शायद सर्वश्रेष्ठ होने के निमित्त पशु वर्ग ने कभी कोई दावा ही पेश न किया हो। या दावा पेश किया भी हो, तो उसे खारिज कर दिया गया हो।
आदमी के प्रति पशु वर्ग की आक्रामकता को इस संदर्भ से जोड़कर देखा जा सकता है। हो सकता है, प्रतिकार स्वरूप पशु वर्ग आदमी की तथाकथित ‘श्रेष्ठता’ को निराधार साबित करने के लिए नित नए पैंतरे आजमा रहा है। आदमी की आदमियत पर पशुता के बढ़ते प्रभाव के पीछे निश्चित रूप से पशु वर्ग की कोई साजिश हो सकती है- ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह। मासूम बच्चियों को अपनी हवस का शिकार बनाना, दूसरों का माल हड़पना, दूसरों को नुकसान पहुंचाने की ताक में रहना, जो है, उससे संतोष करने की बजाए और अधिक की लालसा करना जैसे (अव) गुण पशु वर्ग की विशेषता हो सकते हैं, तथाकथित सर्वश्रेष्ठ प्राणी के कदापि नहीं। लेकिन पशु वर्ग और आदमी के गुण-दोष के तुलनात्मक अध्ययन के आंकड़े तो कुछ और ही कह रहे हैं।
बकौल दादी- आदमी अगर सर्वश्रेष्ठ है तो धरती पर स्वर्ग उतर आना चाहिए। लेकिन इसके उलट धरती नरक बनती जा रही है। आदमी, आदमी से डर रहा है। हिंसक पशुओं को तो आदमी ने काबू में कर लिया है लेकिन आदमी, आदमी के वश में नहीं रहा। क्या यह आदमी, धरती पर अवतरित किए जाने के मूल स्वरूप और इसके पीछे ईश्वर की कल्पना वाला आदमी ही है।
दादी की एक और बात मुझे याद आ रही है। वे कहतीं थीं- ‘आदमजात के कुछ समूह विशेष के नैतिक और चारित्रिक गुणों का जिक्र करते ही, समूह से जुड़े आदमी की आकृति कल्पना पटल पर सहज ही उभर आती है। जैसे ठंडा बोले तो...। वैसे ही, देश सेवक बोले तो...राजनेता, चरित्र निर्माता बोले तो...शिक्षक, रक्षक बोले तो...पुलिस और धरती का भगवान बोले तो...चिकित्सक आदि।’ दादी के बताए इस समूह विशेष से जुड़े किसी आदमी से फिलहाल मेरा सामना नहीं हुआ है। कभी अगर सामना हुआ तो इस पर विस्तार से बात होगी। अलबत्ता एक दूसरे समूह से जुडेÞ आदमियों से मेरा सामना अमूमन रोज ही हो रहा है। यह समूह, प्रतिकार स्वरूप पशु वर्ग द्वारा आजमाए जा रहे पैंतरों और परिणाम स्वरूप आदमी की आदमियत पर पशुता के बढ़ते प्रभाव की मेरी आशंका को और अधिक बल देने वाला है। खीज, झुंझलाहट, क्रोधावेग और कभी-कभी यूं ही भी, आदमी, आदमी को नालायक और बेवकूफ कहने की बजाए ‘गधा कहीं का’, ‘उल्लू का पठ्ठा’ और ‘बैल’ (निर्बुद्धि) आदि कहकर अपनी भड़ास निकाल रहा है। इस समूह से जुड़ा आदमी उपरोक्त विशेषण (?) दो तरह से अभिव्यक्त कर रहा है, डायरेक्ट उच्चारित करके और इनडायरेक्ट यानि सांकेतिक रूप से भी। अब अगर कोई यह कहे कि अब तक किसी ने उसे उपरोक्त विशेषण से नहीं नवाजा है अथवा किसी में ऐसी हिम्मत नहीं है कि वह उसे ‘गधा कहीं का’, ‘उल्लू का पठ्ठा’ और ‘बैल’ आदि कह सके-तो अगली बार जब दस लाख की लागत से बनीं सड़क, जिसकी परतें दो महीनें में ही उधड़ गई है, पर चलते हुए आपकी स्कूटर हिचकोले खाए, धनिया पावडर में घोड़े की लीद जैसा स्वाद आए या रेलवे स्टेशन में वेंडर कड़क चाय बोलकर आपको गर्म पानी थमा दे तो मेरी आशंका और अपनी दशा पर गौर जरूर कर लेना।
दादी ने बताया था कि भगवान ने इंसान यानि आदमी को एक बनाकर भेजा है। लेकिन मामला अब सिर्फ आदमी का नहीं, आदमी वर्सेस आदमी हो गया है। एक वो, जो गुंडों द्वारा बहन को तंग किए जाने की शिकायत करने थाने जाते हुए भी डरता है, और एक वो, जो थाने आने वाले हर आदमी को मोटा बकरा समझता है। एक वो, जिसे तपती धूप में चौराहे पर सिर्फ इसलिए खड़ा कर दिया गया है, क्योंकि चौक से मंत्री जी के काफिले को गुजरना है। और एक वो, जो इस रुतबे को हासिल करने के लिए एक वोट की खातिर कभी आपके दरवाजे पर याचक की तरह हाथ जोड़े खड़ा था। एक वो, जो ले-देकर धरती का भगवान बना बैठा है। और एक वो, जो खाली जेब में एंडोस्कोपी, ईसीजी, यूरिन, ब्लड और स्टूल टेस्ट की रिपोर्ट धरे घर लौटते हुए इस उधेड़बुन में खोया रहता है कि साधारण बुखार की ये कौन सी पैथी है। और एक वो, जो ..., स्व-विवेक से इसी तरह आगे बढ़ते जाएं।
प्रसंगवश एक दोहा याद आ रहा है- ‘गुरु गोविंद दोऊ खड़े, काके लागूं पाए, बलिहारी गुरु आपकी...’ अर्थात-कवि कहता है कि ... यानि कवि के अनुसार गुरु (आजकल टीचर) का स्थान सर्वोपरि है। यानि टीचर ने ही आदमी को आदमी बनाया। इसलिए कवि कहता है कि अगर गोविंद और गुरु साथ-साथ खड़े हैं तो पहले गुरु का चरण स्पर्श हो। बाद में गोविंद का। गुरु का पहले इसलिए, क्योंकि आदमी में आदमियत गुरु ही विकसित करता है। अदरवाईज आदमी पशु तुल्य होता। तो इस तरह आदमी संस्कारवान होते-होते महान हुआ फिर सर्वश्रेष्ठ हो गया (इटसेल्फ) और इस दौड़ में वह इतना आगे बढ़ गया है कि सारे संस्कार पीछे छोड़ आया है और सिर्फ सर्वश्रेष्ठ का ठप्पा लगाए घूम रहा है। आज स्थिति यह है कि यदि गुरु किसी गंवार के साथ खड़े हों तो गुरु का पहले तो क्या बाद में भी चरण स्पर्श नहीं किया जाता और गंवार की वंदना पूरी श्रद्धा के साथ की जाती है।
COMMENTS